नाजिश प्रतापगढ़ी ( Najish Pratapgadhi )

0
Najish Pratapgadhi
उर्दू शायरी में कौमी एकता और गंगा-जमुनी तहजीब के अलम्बरदार बेल्हा के गौरव अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कवि नाजिश प्रतापगढ़ी प्रतापगढ़ जिले के सिटी कस्बे मे एक बड़े जमींदार परिवार में 22 जुलाई 1924 को जन्मे थे।
नाजिश साहब जब कक्षा-9 में थे तभी से ‘‘हिन्दुस्तान छोड़ो आन्दोलन’’ शुरू हो गया। इन्होने इसमें बढ़चढकर भागेदारी की और उन्होने देश की बंटवारे की मॉंग को गलत ठहराते हुए इसका विरोध किया और ‘‘एक राष्ट्र एक कौम ’’ की बात पर बल दिया। उन्होने अपनी कविताओं के माध्यम से भी इसका विरोध किया। नाजिश का यह जुर्म कि वह एक सच्चे राष्ट्रवादी थे, उनके लिए महंगा पड़ा।

1950ई0 में बंटवारे के बाद उनके भाई-बहन व मॉं पाकिस्तान चले गये और जाने से पहले सारी जमीन-जायदाद व घर बेंच दिये और इनको पाकिस्तान चलने के लिए विवश करने लगे उस समय नाजिश बेरोजगार थे और जीवन यापन करने के लिए संघर्ष कर रहे थे ऐसी परिस्थिति में परिवार का विरोध करके उन्होने अपनी मातृभूमि भारत में गरीबी में ही रहना पसन्द किया, जो कि उनके देशप्रेम की अनूठी मिसाल है। उन्होने खुद्दारी पर कभी ऑंच नही आने दिया और किसी काम के लिए किसी के आगे हाथ नही फैलाया जबकि उनके प्रसंशकों में आम आदमी से लेकर देश के प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति शामिल थे। पं0जवाहर लाल नेहरू, श्रीमती इन्दिरा गॉंधी, ज्ञानी जयन्त सिंह, लाल बहादुर शास्त्री, फकरूद्दीन अली अहमद, शंकरदयाल शर्मा, शेखअब्दुल्ला और इन्द्रकुमार गुजराल आदि उनके शायरी के खास प्रसंशक रहे। नाजिश प्रतापगढ़ी की कौमी एकता की शायरी के बारे में जनाब रघुपति सहाय फिराक गोरखपुरी ने लिखा है कि ‘‘ नाजिश के दौरे हाजिर के शायरो में अपने लिए खास मुकाम पैदा कर लिया है ’’ उनकी कौमी शायरी देशभक्ति के जज्बात को उभारने में बेहद मद्द देती है।

सन् 1983 मे नाजिश साहब की एक पुस्तक का विमोचन करते हुए मशहूर शायर कैफी आजमी ने कहा था कि ‘‘नाजिश की कौमी नज्मे एक धरोहर है।’’ नाजिश प्रतापगढ़ी को साहित्य का हिमालय कहा जाता है। उन्होने अपने नाम के साथ बेल्हा का नाम भी पूरी दुनिया मे रोशन किया।

नाजिश प्रतापगढ़ी के अब तक 12 संग्रह प्रकाशित हो चुके है और सभी पर उन्हे एवार्ड प्राप्त हो चुके है। सन् 1984 में देश के तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जैन सिंह ने नाजिश को उनकी सर्वश्रेष्ठ रचनाओं के लिए उर्दू साहित्य के सर्वश्रेष्ठ सम्मान ‘‘गालिब’’ सम्मान से सम्मानित किया। दिल्ली, मुम्बई, कलकत्ता, चेन्नई, हैदराबाद, कश्मीर आदि देश के जगहो या स्थानो पर नाजिश साहब मुशायरों में बडे अदब के साथ बुलाये जाते थे। नाजिश मानवता व समाज के लिए रहनुमा उसूल बनाते रहे जिन पर चलकर मानवता अपनी मन्जिल पा सके। 10 अप्रैल 1984 को लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में उनका निधन हो गया। मगर अफसोस इस बात का है कि जिले मे आज तक यादगार स्थापित नही की जा सकी है। ‘‘ हद दर्जा भयानक है, तस्वीरे जहॉं नाजिश। देखे न अगर इंसा, कुछ ख्वाब तो मर जाए।।’’

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !