नियमावली दिशा निर्देश ( Guidance Manual)

 प्रतापगढ़ हब वेबसाइट ( जिसका डोमेन www.pratapgarhup.in है  ) पर दी गई सभी जानकारी का उद्देश्य निम्न बिंदुओं में स्पष्ट किया गया है-

  • इस वेबसाइट के भीतर उपलब्ध किसी भी पृष्ठ पर दी गई समस्त जानकारी, आंशिक जानकारी या किसी भी प्रकार की सांकेतिक जानकारी ( यदि किसी व्यक्ति विशेष को ऐसा आभास होता है ) का उद्देश्य किसी भी प्रकार से किसी व्यक्ति, संस्था, सेवा इत्यादि के विषय में एक साधारण, बोधगम्य, सरल, सुबोध सूचना को जनहित  के लिए उपलब्ध कराना मात्र है। यदि किसी भी जानकारी से चाहे/अनचाहे किसी व्यक्ति विशेष को लाभ या हानि होती है तो उसके लिए प्रतापगढ़ हब किसी भी प्रकार से उत्तरदायी या दोषी नहीं कहा जा सकता।  इसके बावजूद हर संभव प्रयास य ही किया गया है कि दी गई जानकारी को अपडेट एवं सटीक बनाए रखा जा सके। जिसकी पूरी जिम्मेदारी उस पृष्ठ पर दी गई जानकारी से जुड़ी हुई संस्था या व्यक्ति को माना जाएगा। 
  • इस वेबसाइट के भीतर किसी भी पेज पर दी गई जानकारी तीन वर्गीकरण में रखी जा सकती है या तो उस पेज पर किसी व्यक्ति विशेष के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया गया होगा अथवा  किसी संस्था या ट्रस्ट के अधीन संचालित सेवायें जैसे स्कूल, अस्पताल, सामाजिक सेवाएं आदि के अतिरिक्त  स्वतंत्र रूप से भी कई ऐसे व्यक्ति अथवा सेवाएं हो सकती हैं जिनका किसी कानूनी रूप से लिखा पढ़ी उपलब्ध न हो। कानूनी वैधता न होने के कारण उस पृष्ठ पर दी गई किसी भी जानकारी का उद्देश्य मात्र लोगों को सरल सम्पर्क उपलब्ध करना है जिसमें मजदूर, राजगीर, कारीगर, इलेक्ट्रीशियन जैसे आदि सेवाएं देने वाले कई लोग शामिल हो सकते हैं। 
  • इस वेबसाइट के किसी पृष्ठ पर यदि किसी सरकारी संस्था के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है तो उसका स्रोत कहीं न कहीं किसी न किसी राजकीय वेबसाइट से लिया गया होगा।  जिसमें सरकार द्वारा संचालित NIC.IN की वेबसाइट, GOV.IN आदि कई डोमेन नेम से संचालित सरकारी  वेबसाइट पर दी गई जानकारी का प्रयोग साधारण लोगों तक सरल, सुगम एवं संगठित तरीके से उपलब्ध कराना है। किसी भी सरकारी संस्था से जुड़े हुए समस्त सीयूजी नंबर समय के साथ यदि अपडेट नहीं किए गए हैं और यदि कोई व्यक्ति उस सीयूजी नंबर का प्रयोग करके किसी भी तरह की सरकारी सेवाओं का इस्तेमाल करने में असमर्थ महसूस करता है तो उसके लिए प्रतापगढ़ हब की टीम को किसी भी प्रकार से दोषी अथवा उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता। 
  • इस वेबसाइट पर प्रतापगढ़ उत्तर प्रदेश जनपद के विषय में कई तरह की अन्य जानकारियों को जनहित में पहुंचाने का प्रयास किया गया है। जिसमें जिले के इतिहास,  जिले का निर्माण,  जनपद की भौगोलिक स्थिति,  जनपद का जनसांख्यिकीय आंकड़ा,  जनपद की संस्कृति, भाषा, रहन-सहन, खेलकूद, पारंपरिक व्यंजन, परिवेश, यहां के गांव का संस्कृति, बच्चों के पैदा होने पर किन्नरों द्वारा गाया जाने वाला पारंपरिक गायन- सोहर आदि पुरातन काल से चली आ रही परंपराओं को जीवंत रखने के साथ ही उनको सुरक्षित रखने का पूरा प्रयास किया गया है। यदि किसी भी पृष्ठ पर दी गई जानकारी में कोई त्रुटि है तो दर्शकों से अनुरोध है कृपया स्वविवेक से काम लें एवं शीघ्र अतिशीघ्र प्रतापगढ़ हब टीम का ध्यान उस त्रुटि की तरफ आकर्षित कराने का भी कार्य करें। 
  • प्रतापगढ़ हब वेबसाइट का उद्देश्य किसी भी प्रकार से किसी व्यक्ति या संस्था का महिमामंडन करना नहीं है।  किसी भी व्यक्ति विशेष से जुड़ी हुई कोई भी जानकारी जो सार्वजनिक है तथा जिसका प्रमाण लोगों के मुंह से या लिखित तौर पर उपलब्ध है सिर्फ उन्हीं जानकारियों को उस व्यक्ति से जुड़े हुए संबंधित पृष्ठ पर देने का प्रयास किया गया है।  यदि दर्शकों को किसी भी प्रकार की  अतिशयोक्ति या महिमामंडन करने जैसे संबंधित मनोवैज्ञानिक कारण  प्रभावित या परेशान करते हैं तो पाठकों से अनुरोध है कृपया वह अपने स्वविवेक का इस्तेमाल करें एवं प्रतापगढ़ हब के पृष्ठ पर दी गई जानकारी को स्वयं पर हावी न होने दें। 
  • प्रतापगढ़ हब वेबसाइट पर दी गई किसी भी जानकारी से संबंधित जुड़े हुए किसी भी तरह की कानूनी सुनवाई मात्र संबंधित जानकारी से जुड़े हुए जनपद न्यायालय क्षेत्र में ही मान्य होगी। जानकारी से संबंधित किसी भी प्रकार के सभी अधिकार प्रतापगढ़ हब टीम के पास सुरक्षित रहेंगे जब तक संबंधित न्यायालय उस पर विशेष रूप से कोई टिप्पणी नहीं करता। न्यायालय द्वारा की गई किसी भी प्रकार की टिप्पणी प्रतापगढ़ हब टीम द्वारा मान्य होगी तथा न्यायालय के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के आधार पर जानकारी में संशोधन एवं परिमार्जन किया जाएगा। 
  • इसके अतिरिक्त किसी अन्य बिंदु पर यदि प्रतापगढ़ हब वेबसाइट पर दी गई किसी भी जानकारी से किसी भी प्रकार का वैध/अवैध कार्य संचालित किया जाता है तो लोगों से अनुरोध है कृपया उसके बारे में शीघ्र प्रतापगढ़ हब टीम को सूचित करने का प्रयास करें।  आपके द्वारा दी गई हर जानकारी हमारे लिए अमूल्य है जिससे हम प्रतापगढ़ हब वेबसाइट पर दी गई जानकारियों को और भी सुरक्षित और बेहतर बनाने का पूरा प्रयास करेंगे। 
  • इस नियमावली पृष्ठ पर दी गई किसी भी जानकारी को भविष्य में बदला जा सकता है एवं नई जानकारी को जोड़ने एवं संशोधित करने का अधिकार पूरी तरह से प्रतापगढ़ हब टीम के पास सुरक्षित रहेगा। 

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !